Healthy lifestyless

विटामिन बी की कमी इन 7 खाद्य पदार्थो के माध्यम से भी पूरा कर सकते है

विटामिन बी और दही

विटामिन बी की कमी की वजह से अत्यधिक दुर्बलता,तनाव,हाथ पैरो में झुनझुनाहट,कब्ज की शिकायत, अधिक  पसीना आना, आँखों से कम नजर आना जैसे काफी सारे छोटे बड़े प्रभाव हमारे शरीर पर होते महसूस होने लगते है इसलिए यह जरुरी हो जाता है की हम अपने शरीर में इस विटामिन की कमी को जल्द से जल्द पूरा करके शरीर को हमेशा स्वस्थ बनाये रखे वैसे तो काफी सारे स्त्रोतों से हम अपने शरीर में इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते है जैसे हरी पत्तियों का साग, चावल की भूसी, फलदार सब्जिया, दूध, मछली इत्यादि

आइये जानते है विस्तार से….

विटामिन बी और आलू 

1) Vitamin B – आलू : potato 

आलू एक ऐसी सब्जी है जो दुनिया के अधिकतर देशो में पाया जाता है आलू की खासियत है की इसे हर सब्जी में मिक्स करके खाया जा सकता है। आलू में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और (विटामिन बी) भी भरपूर मात्रा में होता है। आलू में कैल्शियम की अधिकता के कारण यह शरीर की हड्डिया भी मजबूत करता है।

विटामिन बी और चना 

2 ) Vitamin B – चना : gram 

बचपन से हमारे बड़े बुजुर्गो द्वारा सुबह उठकर रात के भीगे चने खाने की सलाह दी जाती रही। चने खाने से शरीर मजबूत तो बनता ही है साथ ही चने में फाइबर और प्रोटीन की अधिकता की वजह से यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, पाचन तंत्र अच्छा बनता है, वजन कम में भी सहायक होता है बी कैरोटीन होने से यह आँखों की रौशनी भी बढ़ाता है और इसमें मौजूद आयरन एनीमिया जैसी बीमारियों से भी दूर रखता है चने में विटामिन ए और विटामिन इ के साथ विटामिन बी की मात्रा भी अधिक पाई जाती है जो आपके शरीर में विटामिन बी की कमी पूरी कर देता है।

विटामिन बी और दही 

3) Vitamin B – दही : yogurt 

दही का सेवन तो लगभग हर घर में होता ही है दही पेट की अंदर बढ़ती गर्मी को नियत्रण में रखती है.कब्ज,गैस,अपचन जैसी समस्याएं भी दही के सेवन से दूर होती है, दही में राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, प्रोटीन के साथ साथ विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाये जाते है।

विटामिन बी और पालक 

4) Vitamin B – पालक : spinch 

पालक की सब्ज़ी में ढेर सारे गुण पाए जाते है पालक की सब्जी खाने की अपेक्षा यदि पालक का जूस पिया जाये तो यह शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होता है। पालक में मैगनीज, फास्फोरस, कैरोटीन,आयोडीन इन  पोषक तत्वों के आलावा विटामिन सी, विटामिन इ, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन बी काम्प्लेक्स भी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन बी और नारियल 

5) Vitamin B – नारियल : coconut 

नारियल की मलाई और नारियल का पानी दोनों में भी प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है। नारियल पानी का नियमित सेवन शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है और वजन कम करने में भी मदद करता है,नारियल पानी पिने से शरीर में कमजोरी नहीं आती और सेहत हमेशा अच्छी बनी रहती है। एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होने की वजह से यह शरीर को कई तरह के इन्फेक्शन्स से बचाता है और शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत करता है। नारियल में विटामिन सी और विटामिन बी काम्प्लेक्स भी मौजूद रहता है।

विटामिन बी और अखरोट 

6) Vitamin B – अखरोट : walnut 

अखरोट सूखे मेवे की श्रेणी में आनेवाला फल है अखरोट में कैल्शियम, मिनरल, प्रोटीन, मैगनीज,विटामिन इ और विटामिन बी6 भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है अखरोट खाने से स्मरण शक्ति मजबूत होती है और मस्तिष्क भी स्वस्थ और हेल्दी रहता है। एक शोध के अनुसार रोज सुबहअखरोट के सेवन से ब्लड शुगर और डायबिटीज को नियंत्रण में रखा जा सकता है। अखरोट में ओमेगा ३ की मात्रा अधिक होने से यह

आपके हृदय को हमेशा  हेल्दी बनाये रखता है।

विटामिन बी और झींगा 

7) Vitamin B – झींगा : shrimp 

झींगा यह मछलियों की प्रजातियों में से पौष्टिक आहार देने वाली एक मछली ही होती है जिसका

रोजाना आहार में सेवन करने से शरीर में विटामिन “बी12”  की कमी 70  से 80  प्रतिशत तक पूरी हो जाती है। इसके आलावा झींगा में मौजूद अन्य पोषक तत्व भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है।

बारिश में इन 8 टिप्स का इस्तेमाल करके खुद को रखे सुरक्षित

https://www.youtube.com/watch?v=gUoTl-A0JbA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *