Healthy lifestyless

इन टॉप 10 व्यवसायों से अब गांव से भी कमाए जा सकते है लाखो रुपये

अचार का व्यवसाय pickle business

 क्या गांव से business करके भी लाखों रुपये कमाया जा सकता है। कई लोग  घर परिवार से दूर होकर पैसा कमाने गांव से शहरो में आ जाते है ,क्योकि शहरो में अच्छा पैसा कमाया जा सकता है ऐसी धारणाये बनी हुई है,लेकिन  आज हम यहाँ गांव में ही कम लागत में शुरू  किये जा सकने वाले कुछ व्यवसायों की जानकारी दे रहे, ये कुछ ऐसे business  है जो गांव में रहकर भी किये जा सकते है। जिससे अच्छा ख़ासा मुनाफा तो कमाया ही जा सकता है और घर परिवार से दूर होने की मज़बूरी भी नहीं होती। 

1) अचार का व्यवसाय – Pickle Business  

अचार खाना अधिकतर लोगो को पसंद होता है गांव हो या शहर हर जगह अचार खाना पसंद किया जाता है और खासकर हर महिला अचार खाना पसंद करती है , इसी वजह से नए नए ब्रांड के अचार मार्किट में देखने को मिल जाते है।  गावो में अधिकतर घर पर ही अचार बनाया जाता है,अगर इसी घर में बनाने वाली विधि को व्यापार में तब्दील किया जाये तो इससे काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है और इसे बनाने में लागत भी कम ही आती है। अचार बना कर बेचना एक ऐसा  व्यापार है जिसे कम पूंजी से शुरू किया जा  सकता है। पिछले कुछ सालो से अचार और मुरब्बा जैसे व्यवसाय छोटे स्तर  से लेकर बड़े स्तर तक किया जा रहा है। 

2) मसाला पाउडर व्यवसाय –   Spices Business 

मसाला पाउडर यह एक ऐसा business है जिसकी डिमांड सालभर रहती है  मसाला  पाउडर

हर घर के किचन की शान तो होता ही है  और ऐसा कोई होटल या  रेस्टॉरेंट  नहीं हो सकता

जहा मसाला पाउडर का इस्तेमाल ना होता हो इसीलिए इसकी डिमांड कभी ख़तम नहीं हो सकती।

इसलिए यदि इस व्यवसाय की सम्पूर्ण जानकारी लेकर (जैसे जगह का चुनाव, मशीनरी, कच्चा माल इत्यादि) इसे  शुरू किया जाये तो इससे काफी मुनाफा कमाया जा सकता है।  

3) स्टेशनरी का व्यवसाय 

आजकल गावो में भी शिक्ष क्षेत्रों में  काफी विकास हो रहा है  और शिक्षा क्षेत्र दिनोदिन काफी बड़ा होता

जा रहा है।  ऐसे में सही जगह और बाज़ार का चुनाव करके जहा व्यवसाय बढ़ने की संभावना ज्यादा हो,वहां  स्टेशनरी शॉप या  लेखन सामग्री की दुकान और साथ में ज़ेरॉक्स मशीन भी डाल दी जाये तो यह व्यवसाय भी काफी फायदा देने वाला हो सकता है। इस  व्यवसाय से कम लागत में अधिक फायदा कमाया जा सकता है। 

4) किराना/ जनरल स्टोर का व्यवसाय   

किराना दूकान या जनरल स्टोर के बारे में सभी जानते है लेकिन कभी सोचा है इस छोटे से दिखने वाले व्यवसाय से आप काफी मुनाफा भी कमा सकते है. इस व्यवसाय को खोलने के लिए जगह का सही चुनाव करना चाहिए साथ ही यह भी पता करना चाहिए की जिस जगह आप किराना स्टोर खोल रहे है उस जगह के आसपास रहने वाले लोगो को लगनेवाली ज्यादा  जरूरत की चीजे क्या है। जिससे  उन चीजों को बेचकर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने की संभावनाये  बड़  सकती है। 

5) फूलों का व्यवसाय – Floriculture   Business 

फूलो के व्यापार में भी अच्छा पैसा कमाने की सम्भावनाये है। यदि आप फूलो के व्यापार करना

चाहते है तो  सबसे पहले किसी जानकार से इस व्यापार की पूर्ण जानकारी प्राप्त करे की कीस तरह भिन्न भिन्न फूलो को उगाने का सही तरीका क्या है और उसकी खेती किस प्रकार से की जाए। सामान्य फूलो के साथ साथ आप औषधीय फूलो की भी खेती कर सकते है, 12 महीने फूलो की मांग रहने से आप इसके व्यापार से अच्छी  खासी कमाई कर सकते है। 

6) दूध डेयरी व्यवसाय – Dairy Farm 

दूध का व्यवसाय हमेशा से फायदेमंद रहा है,क्योकि दूध यह हर  घर की जरुरत बन गई है

इसलिए इसकी डिमांड कभी कम या ख़तम नहीं हो सकती, बल्कि इन कुछ सालो में इसकी मांग में लगातार वृद्धि हो रही है,बड़ी बड़ी डेयरी फार्म से लोगो के घरो में जाकर दूध इकठ्ठा किया जाने लगा है जिससे कमाई भी तुरंत हो जाती है। इसलिए यह धंधा अब पूरी तरह से आसपास के लोगो की मांग पर निर्भर नहीं रह गया और यदि आप घर में पशुपालन करके दूध का उत्पादन करते है तो  आप चाहे तो इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए पशु पालन लोन भी ले सकते है जिसमे आपको सरकार की तरफ से लोन पर सब्सिडी भी मिल जाती है। 

7) दोना पत्तल या पेपर प्लेट व्यवसाय   

दोना पत्तल या पेपर प्लेट का व्यवसाय भी आप गांव में ही शुरू कर सकते है इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार से लघु उद्योग लोन भी प्राप्त कर सकते है यह व्यवसाय आज के समय में काफी लाभदायक साबित हो सकता है क्योकि इन दिनों मार्किट में दोना पत्तल  या पेपर प्लेट की बहोत डिमांड है। इस व्यवसाय से आप कम समय में ही अच्छा ख़ासा मुनाफा पा सकते है। 

8) अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय
अगरबत्ती यह  घर,होटल, दुकान,ऑफिस  हर जगह  इस्तेमाल होने वाली चीज है इसी वजह से मार्किट में इसकी मांग निरंतर बनी रहती है, यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करने का सोच रहे है तो यह व्यवसाय आपके लिए बहोत फायदेमंद साबित हो सकता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए लगने वाली लागत बहोत ही कम होती है और इससे अधिक से अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।  

9) गन्ना रस का व्यवसाय – Sugarcan Business 

यदि आपके पास बहोत ही कम लागत है और आप गांव में ही एक छोटा सा व्यवसाय शुरू करना

चाहते हो तो आप गन्ने के व्यवसाय को आसानी से कम लागत में शुरू कर सकते है हालाँकि यह

व्यवसाय सीजनल होता है गर्मियों में इस व्यवसाय से आप काफी अच्छा ख़ासा धन अर्जित कर सकते है

वैसे तो इस व्यवसाय को आप कही भी शुरू कर सकते है लेकिन यदि बाजार वाली जगह देखकर

  इस व्यवसाय को डाला जाये तो अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। 

10) मोबाइल शॉप व्यवसाय  – Mobile Shop Business  

गांव हो या शहर हर जगह मोबाइल अब सबकी जरुरत सी बन गई है छोटे मोबाइल से लेकर स्मार्ट फ़ोन

अब गांव में भी इनकी मांग बढ़ती जा रही है ,यदि आप गांव में उचित जगह का चयन करके मोबाइल

स्टोर डालते है और एक ही जगह मोबाइल से सम्बंधित और भी सुविधाएं जैसे  मोबाइल रिपेरिंग,

रिचार्ज, मोबाइल एक्सेसरीज़  रखते है तो  तो इससे आपके मोबाइल व्यवसाय में आपको अधिक

फायदा मिल सकता है 

इस तरह इन छोटे छोटे व्यवसायों से आप कम लागत लगाकर काफी पैसा कमा सकते है।

इसमें आप चाहे तो सरकार  द्वारा दिए जाने वाले लघु उद्योग लोन भी ले सकते है।

small business, low investment कम पूंजी में किया जाने वाला व्यापार पापड़

https://t.me/joinchat/AAAAAE-1o2x6BlGR2ALRBw

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *