Healthy lifestyless

सुशांत सिंग राजपूत मृत्यु,फ़िल्मी सफर

सुशांत सिंग राजपूत मृत्युसुशांत सिंग  राजपूत का नाम लेते ही ऍम.एस धोनी के जीवन पर आधारित फिल्म

“ऍम.एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी” आँखों के सामने आ जाती है जिसमे उन्होंने भारतीय

क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान  महेंद्र सिंग धोनी का किरदार निभाया था और

यह फिल्म बहोत ज्यादा सफल हुई और सुशांत  सिंग  राजपूत ने अभिनय की

दुनिया  बॉलीवुड में एक बड़ा मुकाम  हासिल कर लिया।

सुशांत सिंग राजपूत का शुरुवाती जीवन 

21 जनवरी 1986  में सुशांत सिंग  राजपूत ने  बिहार राज्य के पटना शहर में जन्म लिया, परिवार में उनके माताजी के निधन  के बाद  उनके पिताजी के अलावा उनकी चार बहने और है जिसमे से  उनकी एक बड़ी बहन राज्य स्तरीय क्रिकेटर  भी है।  दिल्ली में इंजिनिअरींग की पढाई आधे में छोड़कर उन्होंने थियेटर और डांस क्लास ज्वाइन कर ली थी। टीवी और फिल्मो में आने से पहले  श्यामक  डावर  के डांस ग्रुप का भी वो हिस्सा रहे है। 

 सुशांत सिंग राजपूत ने 2013  में चेतन भगत के नॉवेल  “द 3 मिस्टेक्स ऑफ़ लाइफ” पर

आधारित निर्देशक अभिषेक कपूर की फिल्म “काई पो छे”  में भी एक

क्रिकेटर की भूमिका की थी यह उनकी पहली फिल्म थी जिससे उन्होंने अपने

फ़िल्मी करिअर की शुरुवात  की थी और इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फ़ेअर में

बेस्ट डेब्यू  अभिनेता के लिए नामांकित भी किया गया था। 

टीवी की दुनिया में पर्दापण

“किस देश में है दिल मेरा” नामक धारावाहिक से टीवी में अपने कॅरिअर  की शुरुवात

करने वाले सुशांत सिंग  राजपूत को 2009 से 2011   के सबसे सफल टीवी धारवाहिकों

में से एक पवित्र रिश्ता में निभाए “मानव देशमुख” नामक उनके  किरदार से एक मजबूत

पहचान मिली इसी धारावाहिक से वो मशहूर टीवी अभिनेता के रूप में स्थापित

कलाकार भी बन गये। इस बिच  सुशांत सिंग राजपूत झलक दिखला जा और

जरा नच के दिखा  जैसे डांस पर आधारित शो  में प्रतिभागी के रूप में भी नजर आये 

अफेयर

पवित्र रिश्ता धारवाहिक करते समय उनका नाम उनकी को  स्टार अंकिता लोखंडे के साथ भी जोड़ा गया था और इन दोनों के अफेयर की चर्चा भी उस समय की बड़ी खबरों में से एक थी। 

टीवी की दुनिया को कहा अलविदा 

पवित्र रिश्ता धारवाहिक करते समय ही उन्होंने निर्देशक अभिषेक कपूर की फिल्म “काई पो छे” के लिए   ऑडिशन  दिया था जिसमे उनके अभिनय को देखते हुए उन्हें इस फिल्म के तीन मुख्य  पात्रों में से एक पात्र के लिए चुना गया था जिसके लिए उन्होंने अपने  सक्सेसफुल रंनिंग  शो पवित्र रिश्ता  को छोड़कर फिल्मो का रुख कर लिया था। 

फ़िल्मी सफर 

“काई पो छे” 2013 की एक सक्सेसफुल फिल्म साबित हुई और इसमें निभाया उनका किरदार भी बहोत मशहूर हो गया इसी फील्म के लिये उन्हें बेस्ट डेब्यू  मेल एक्टर के लिए  नामांकित भी किया गया था। इस फिल्म के बाद आई उनकी फिल्मो में से एक राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित और आमिर खान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म “पी.के” में निभाए अपने छोटे से लेकिन महत्वपूर्ण पाकिस्तानी किरदार को उन्होंने बखूबी निभाया  और आमिर खान जैसे सुपरस्टार के होने के  बावजूद भी अपने अभिनय द्वारा इस छोटे से किरदार से ही उन्होंने फिल्म में अपनी  मौजूदगी  का एहसास भी दर्शको को करा दिया था। 

2013  से 2020 तक के इस छोटे से फ़िल्मी सफर में उनकी  “काई पो छे ”  के आलावा पी.के,केदारनाथ और 2019 में आई छिछोरे   फिल्म काफी सफल साबित  हुई थी,इसके अलावा “सोन चिड़िया” नामक फिल्म में उनके अभिनय को उनके क्रिटिक्स द्वारा भी काफी सराहा गया था।  लेकिन उनके जीवनकाल की प्रमुख अभिनेता के तौर पर आई फिल्म ” ऍम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी”  ने उन्हें बॉलीवुड में सफलता के ऊँचे मुकाम  तक पहुंचा दिया। 

सुशांत सिंग राजपूत का निधन 

14  जून 2020 को सुशांत सिंग  राजपूत ने मुंबई में स्थित बांद्रा के  माउंट ब्लैक अपार्टमेंट में स्थित अपने फ्लैट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। 34  साल की उम्र में अपने  कॅरिअर के ऊँचे  मुकाम  पर उनका   इस तरह से आत्महत्या जैसा कदम उठाना ये सभी के लिए  चौकाने वाली खबर थी।

आत्महत्या का कारण

कहा जाता है की सुशांत सिंग  राजपूत पिछले कुछ महीनो से डिप्रेशन का शिकार थे और शायद यही वो वजह रही होगी जिसकी वजह से उन्हें आत्महत्या जैसा बड़ा कदम उठाना पड़ा। इसकी पुलिस जाँच चल रही है, आनेवाले दिनों में  हो सकता है उनकी आत्महत्या के कारणों का भी पूरी तरह खुलासा हो जाये। 

sonu sood help -The Real Hero

https://t.me/joinchat/AAAAAE-1o2x6BlGR2ALRBw

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *