Healthy lifestyless

दादी नानी के घरेलु नुस्खे:Dadi Nani ke gharelu nuskhe

 बचपन से हम दादी नानी के घरेलु  नुस्खों के बारे में सुनते आये  है छोटी मोटी बिमारियों में  हमारे दादी नानी अक्सर इन घरेलु नुस्खों के इस्तेमाल से हमे ठीक कर देते थे।  लेकिन वक़्त गुजरने के साथ हमने उन नुस्खों को नजरअंदाज करना शुरू कर दिया।  लेकिन इसके बावजूद भी वो नुस्खे आज भी कारगर ही साबित होते है इन नुस्खों को खासकर ग्रामीण क्षेत्रो में ज्यादा इस्तेमाल होता है शहरीकरण  की वजह से हम लोग डॉक्टर्स  और उनकी दवाइयों पे ज्यादा आश्रित हो गए है लेकिन फिर भी कभी कभी डॉक्टर्स की अनुपलब्धता में हम प्राथमिक उपचार के तौर पर निचे दिए दादी नानी के  घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते है। 

दादी नानी के घरेलु नुस्खे खांसी, सरदर्द, कानदर्द,

 दादी नानी के घरेलु नुस्खे

 दस्त 

कभी कभी  कुछ उल्टा पुल्टा खाने से पेट ख़राब हो जाता है  इसकी  वजह से दस्त होने शुरू हो जाते है।  ऐसी स्तिथि में एक चम्मच मेथी के दाने  मुँह में रखकर  ऊपर से  गुनगुना पानी पि ले  यह प्रक्रिया दिन में दो से तीन बार करे इससे दस्त में जल्दी आराम मिलता है।  

छोटे मोटे जख्मो के लिए  

रोजमर्रा की ज़िन्दगी में कभी कभार जाने अनजाने बच्चो से लेकर वयोवृद्ध लोगो में से  किसी को भी  छोटी मोटी चोंटे लग जाती है और थोड़ा बहोत खून का रिसना भी शुरू हो जाता ऐसे वक़्त  थोड़ी सी हल्दी लेकर तुरंत चोंट वाली जगह पर लगा दे  इससे खून का रिसना भी बंद हो जायेगा और जख्म वाली जगह पर किसी तरह का इन्फेक्शन भी नहीं होगा।  

खांसी में दादी नानी का घरेलु नुस्खा 

खांसी तो जैसे आम बीमारी ही हो गई है अक्सर कुछ खट्टे पदार्थो के सेवन से या कभी  कभी बदलते मौसम की वजह से खांसी  हो जाती है जिसकी वजह से हमे गले और सीने  में काफी परेशानी होती है प्राथमिक उपचार के तौर पे दादी नानी के नुस्खों से इसे आराम दिया जा सकता है. खासी से निजात पाने के लिए एक चम्मच अदरक के रस में थोड़ा सा शहद  मिलकर इस घोल को पि ले  इसे पिने से खांसी में आराम होता है इसके अलावा आधा टेबल स्पून हल्दी में  थोड़ा सा शहद मिलाकर चाटने  से भी  गले को आराम मिलता है।  

दांतो में दर्द 

अचानक दांतो में में कभी कभार दर्द शुरू होने लगता है ऐसे में हम बेहद परेशान  हो जाते है अचानक होने वाले दांतो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए थोड़े से शहद को रुई के फाहे में मिलाकर  दर्द वाले स्थान पर रखे थोड़ी देर में ही  राहत महसूस होगी।  

दाद 

अगर शरीर पे कही दाद  हो गया हो तो घबराये नहीं   लहसुन की पत्तियों को पीसकर  दाद वाली जगह पर लगाए  कुछ दिनों तक नियमित  ये उपाय करने से  दाद  ठीक हो जाता है।  

सरदर्द 

अक्सर लोग सरदर्द की शिकायत से परेशान रहते है यह  हर उम्र की लोगो को होता है  लेकिन सरदर्द होने के सबके अलग अलग कारण हो सकते है।  अधिकतर  तनाव की स्थति में  सरदर्द ज्यादा होता है और कभी कभी अत्यधिक मात्रा में चाय कॉफ़ी का  सेवन भी सरदर्द का  कारण हो सकता है इससे जल्दी राहत पाने के लिए दालचीनी के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना ले और इसे  माथे पर लगा ले थोड़ी देर में ही आप राहत महसूस करने लगेंगे।  

कब्ज़ 

काफी लोग कब्ज की शिकायत से परेशान रहते है  इससे छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले सौंफ के चूर्ण में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पानी के साथ सेवन करे, इस उपाय को करने से कब्ज़ से मुक्ति मिल जायेगी। 

कानदर्द 

अक्सर कान  की सफाई न करने की वजह से कई बार कान में दर्द उठता है ऐसी स्तिथि में दो से तीन कलियां  लहसुन की थोड़े से सरसो के तेल में डालकर  पका ले और ठंडा हो जाने पर इसकी कुछ बुँदे कान में डालकर कुछ देर रहने दे इससे कान के दर्द में आराम मिलता है।  

हकलाना और तुतलाना 

काफी बच्चो को हकलाने और तुतलाने की समस्या होती है इससे निजात पाने के लिए बच्चो को कच्चा आँवला   चबाने को दे इसे चबाने से जीभ पतली हो जाती है  और बच्चो का हकलाना और तुतलाना ठीक हो जाता है। 

मुँह के छाले 

कई बार पेट की गर्मी और कब्ज की वजह से मुँह में छाले हो जाते है  जिसकी वजह  से हमें  खाने पिने और निगलने में बहोत तकलीफ होती है और कई बार तो जीभ पर भी छाले आ  जाते है जिसकी वजह से असहनीय पीड़ा होने लगती है इससे निजात पाने के लिए शहद में मुलैठी का चूर्ण मिलाकर उसका लेप मुँह के छालो पर लगाए और लार को बाहर टपकने दे  इससे मुँह के छालो में जल्दी राहत मिलेगी। तुलसी की  5 पत्तियों को सुबह शाम चबाकर खाये उसपर थोड़ा सा पानी पि ले इससे से भी मुँह के छालों  में आराम मिलता है।

सलाह : सालो से दादी नानी के घरेलु  नुस्खों से काफी सारी  छोटी मोटी बिमारियों का इलाज घर में ही किया जाता रहा बावजूद इसके बदलते वक़्त के साथ हमे किसी भी घरेलु इलाज से पहले अपने डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह  लेना चाहिये। 

LOCKDOWN-ONLINE SHOPPING IN INDIA:लॉक डाउन-ऑनलाइन शॉपिंग इन इंडिया

निबू के फायदे।। BENEFITS OF LEMON     

कोरोना वायरस अभिशाप या वरदान।। corona virus curse or boon

One thought on “दादी नानी के घरेलु नुस्खे:Dadi Nani ke gharelu nuskhe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *