Healthy lifestyless

ब्यूटी सलून,लागत, कोर्सेस, आमदनी, पूरी जानकारी-beauty saloon, lagat, courses, aamdani, puri jankari

  beauty saloon, lagat, courses, aamdani, puri jankari-ब्यूटी सलून,लागत, कोर्सेस, आमदनी, पूरी जानकारी

ब्यूटी सलून /ब्यूटी पार्लर 

ब्यूटी सलून (beauty saloon) एक ऐसा उद्योग है जिसे हम आसानी से घर से शुरू कर सकते है यदि घर से  इसकी  शुरुवात की जाये तो इस लघु उद्योग को शुरू करने की  लागत कम आती है।  देश विदेश हर जगह ब्यूटी सलून बने हुए है और आजकल तो यूनिसेक्स नाम से भी कई आधुनिक ब्यूटी सलून खुल गए है। 

आधुनिकता के इस युग में महिलाओ के साथ साथ पुरुष भी अपने सौंदर्य को निखारने के लिए इन यूनिसेक्स ब्यूटी सलूनो का सहारा ले रहे है  जहा स्त्री और पुरुष दोनों अपने बालो के हेयर कट से लेकर खुद के सौंदर्य को निखारने  के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट लेते है। 

हमारे पास जितनी लागत राशि है हम उसके अनुसार भी ब्यूटी सलून खोल सकते है। इंडिया में ब्यूटी सलून खोलने के लिए सरकार द्वारा बनाये गए लघु उद्योग केन्द्रो से लोन भी मिल जाता है। जिसका उपयोग करके हम एक अच्छा खासा ब्यूटी सलून खोल सकते है। अगर हम सिर्फ  लेडीज ब्यूटी पार्लर की बात करे  तो  उसमे कम से कम लागत में हमारा कितना निवेश हो आइये जानते है। 

यदि हमारा खुद का घर हो और हम अपने घर से ही इसकी शुरुवात करना चाहते हो तो हमे सिर्फ ब्यूटी   सलून खोलने के लिए लगने वाले साधनो के खरीदी पर ही पैसा खर्च करना पड़ेगा। इसके लिए चाहे तो आप कुछ   सेकंड हैंड  वस्तुओ  की खरीदी भी कर सकते है। जैसे चेयर ,मसाज बेड ,स्टीमर मशीन इत्यादि। 

जगह का निरिक्षण 

यदि आप बाहर के क्षेत्र में कही किराये  पर जगह लेकर ब्यूटी सलून खोलना चाहते हो तो सबसे पहले जिस एरिया(क्षेत्र ) में आपको ब्यूटी सलून खोलना हो उस एरिया का पूरी तरह सर्वे कर लीजिये ताकि आपको पता चल सके की उस area  की locality   कैसी है।  और यदि आपको और बेहतर तरीके से समझना है  तो उसी locality में आप ग्राहक बनकर वहा  के ब्यूटी सलून के रेट भाव का  पता भी कर सकते है। 

beauty saloon, lagat, courses, aamdani, puri jankari-ब्यूटी सलून,लागत, कोर्सेस, आमदनी, पूरी जानकारी
equipments

ब्यूटी सलून को लगनेवाला सामान  

ब्यूटी सलून   (beauty saloon) एक ऐसा उद्योग है जिसके लिए लगने वाला सामान आपको मेट्रो शहरों से लेकर छोटे बड़े  कस्बो में भी मिलेगा। ब्यूटी सलून  के लिए लगने वाली बेसिक चीजों में विभ्भिन्न प्रकार की  क्रीम, आइब्रो  लाइनर, स्टीमर, पाउडर, हेयर ड्रायर, ब्लीच,फेशीयल बेड, फेशीयल ट्राली, हॉट और कोल्ड वैक्सीन, वैक्सीन स्ट्रीप,कंघी,कुर्सी, कैची, वॉल  मिरर,अप्रॉन,धागा, हेयर वाश  चेयर,हेयर  स्ट्रैटनर, हेयर कलर, इन बेसिक जरुरत की चीजों के अलावा आप जरुरत के हिसाब से और भी वस्तएं  रखे। 

लगने वाली लागत 

  यदि बाहर  किसी क्षेत्र में   किराये  पे जगह लेकरआप ब्यूटी सलून  खोलना चाहते है तो जगह को छोड़कर

कम से   कम 50  हज़ार तक में भी  एक अच्छा खासा ब्यूटी सलून  खोल सकते है।  लेकिन यदि आप बड़ा ब्यूटी सलून खोलना चाहते हो तो उसके लिए काफी बड़ी लागत लग जाएगी वो आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कितना बड़ा सलून खोलना चाहते है और उसमे क्या क्या आधुनिक सुविधाएँ आप ग्राहकों को देना चाहते है।  

ब्यूटी सलून / पार्लर कैसा होना चाहिए 

पहले  एक छोटे से रूम के ब्यूटी पार्लर  से भी काम चल जाता  था लेकिन बढ़ती आधुनिकता के साथ  सिर्फ बड़े शहरो में ही  नहीं बल्कि छोटे छोटे गावों में भी कम से कम 4  से 5  लोगो को बैठने लायक जगह होनी चाहिए ताकि ग्राहकों को   पार्लर के बाहर  खड़े होकर इंतज़ार ना करना पड़े।  उन्हें अच्छे से संजाने सवरने का मौका मिले, ऐसी जगहों पर लोग  जाना ज्यादा  पसंद करते है।

एक रूम की जगह दो रूम हो तो और बेहतर या फिर एक बड़े हॉल में ही आप पार्टेशन   बनाकर 

इसे दो भागो में  विभाजित कर सकते है। यह देखने में भी अच्छा प्रतीत होता है।

beauty saloon, lagat, courses, aamdani, puri jankari-ब्यूटी सलून,लागत, कोर्सेस, आमदनी, पूरी जानकारी

ब्यूटी सलून कोर्स

यह कोर्स 6 महीने से लेकर 1  साल तक होता है सरकारी शैक्षणिक केन्द्रो के अलावा निजी तौर पर भी इसकी क्लासेस  होती है है जिसमे दुल्हन मेकअप, फेशियल, वैक्सिंग, आइब्रो, हेयर स्टाइल,  मेहंदी, साडी   बांधने के भिन्न  भिन्न प्रकार, ब्लीच, हेयर स्ट्रेटनिंग, हेयर कलरिंग, अलग अलग प्रकार की हेयर कटिंग ऐसी बहोत सी सौंदर्य को निखारने वाली चीजे  सिखाई जाती है। खुद का ब्यूटी पार्लर खोलने से पहले यदि आप किसी और  के पास कुछ वक़्त के लिए जॉब करके अनुभव प्राप्त करे तो यह आपको एक ब्यूटीशियन  के रूप में परिपक़्व  कर देगा। 

कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है 

थ्रेडिंग 

वैक्सिंग 

पैडीक्योर 

फेशीयल 

हेड मसाज 

हेयर डाई 

हेयर कलर

ब्लीच

हेयर स्पा 

हेयर स्ट्रेटनिंग 

मैनीक्योर 

हेयर कटिंग 

हेयर ड्रायर 

नेल आर्ट 

हेयर स्टाइल 

बेसिक मेकअप 

एडवांस्ड मेकअप 

बेसिक ब्राइडल मेकअप 

मेहंदी 

बिंदी डेकोरेशन 

साड़ी  ड्राप 

 

beauty saloon, lagat, courses, aamdani, puri jankari-ब्यूटी सलून,लागत, कोर्सेस, आमदनी, पूरी जानकारी

ब्युटीशियन की होनेवाली आमदनी 

50 हज़ार की लागत से भी अगर इस उद्योग की शुरवात की जाये तो शुरवाती महीनो में  कम से कम 10  से 15 हज़ार  की कमाई आसानी से  की जा सकती है। और जैसे जैसे आपका काम बढ़ता जायेगा आपकी आमदनी में इजाफा भी होता जायेगा। महिलाएं चाहे किसी भी देश,शहर गांव   की हो उन्हें ब्यूटी पार्लर  जाकर सजाना सवरना  काफी पसंद होता है यह एक तरह से उनकी जरुरत सी बन गई है।  

यदि  अच्छे मार्केट  एरिया में बड़े स्तर पर ब्यूटी सलून खोला जाये तो 25  से 35  हज़ार तक की कमाई की जा सकती है और अच्छी ग्राहकी होने पर इससे ज्यादा भी कमाया जा सकता है यह निर्भर करता है आपके व्यवहार  और आपके द्वारा ग्राहकों को दी जाने वाली सेवाओं पर। 

आप चाहे तो इस व्यवसाय के  साथ लड़कियों की  ब्यूटी प्रशिक्षण की क्लासेस लेकर एक्स्ट्रा आमदनी  भी कर सकते है। 

ये भी पढ़े  …

हल्दी के फायदे / Benefits of turmeric

LOCKDOWN-ONLINE SHOPPING IN INDIA:लॉक डाउन-ऑनलाइन शॉपिंग इन इंडिया

https://www.youtube.com/channel/UCmxTlH_W1wuK30shA5rpgkA?view_as=subscriber

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *