Healthy lifestyless

हल्दी के फायदे / Benefits of turmeric

हल्दी के फायदे / Benefits of turmeric  

                     


भारत में पाई जाने वाली हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। आयुर्वेद में हल्दी का एक अलग ही महत्वपूर्ण स्थान है|  भारत देश में धार्मिक अनुष्ठानों में हल्दी को बहोत शुभ समझा जाता है। और अधिकांश यह देखा गया है कि हिंदू सँस्कृति में बिना हल्दी की रस्म के विवाह संपूर्ण नही होता। औषधी शास्त्र में हल्दी को कुमकुम,हरिद्रा, हरदौल और  भी ऐसे कई नाम दिए गए हैं। प्राचीन युग से शारीरिक त्वचा का सौंदर्य निखारने के लिए हल्दी का प्रयोग किया जा रहा है। वर्तमान युग में सौंदर्य प्रसाधन बनाने में भी इसका उपयोग किया जाता है। कहते है भारतीय हल्दी का रस कैंसर के इलाज के भी काम  आता है।। 


                     हल्दी एंटीबायोटिक होने की वजह से सर्दी खासी जैसी अनेक बीमारियों के इलाज के काम आती है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स होने की वजह से दूध के साथ इसका सेवन किया जाए तो यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती  है और हड्डियों को मजबूत भी करती  है।।


                     हल्दी एक एंटीसेप्टिक का भी कार्य करती है। अगर कहीं घांव लग जाए और खून निकल रहा हो तो उसपे हल्दी लगा दीजिए तो खून निकलना तुरंत बंद हो जाएगा और  इन्फेक्शन होने का खतरा भी नहीं होगा। बच्चों को टॉन्सिल्स हो जाये ऐसे में हल्दी बहोत उपयोगी होती है। हल्दी के नियमित इस्तेमाल से त्वचा का रंग भी साफ होता है। हर घर कि रसोई मे हल्दी आसनी से मिल जाती है।।

1)  चमकदार त्वचा 


थोड़ी सी हल्दी थोड़ा सा चंदन और थोड़ा सा दूध इन तीनो को लेकर इनका मिश्रण बना लीजिए और 5 मिनट चेहरे की मसाज कीजिये फिर 15 मिनट चेहरे पे लगे रहने दीजिये उसके बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लीजिये इससे आपके चेहरे पे ग्लो आ जायेगा और त्वचा चमकने लगेगी।


 2) दाग धब्बे दूर करे 

एलोवेरा में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पे मसाज करें और 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो ले इसके नियमित इस्तेमाल से आपको चेहरे की त्वचा में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा और चेहरे के सारे दाग धब्बे  साफ हो जायेगे और चेहरा निखरने लगेगा।।


3) झुर्रियों  से छुटकारा 


थोड़ी सी हल्दी थोड़ा सा शहद और थोड़ा सा गुलाबजल का मिश्रण करके चेहरे पे लगाए 15 से 20 मिनट लगाकर फिर ठन्डे पानी से धो ले इससे आपके चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएगी और चेहरे में कसाव आने लगेगा।।


4)  चेहरे  की टैनिंग 


थोड़ी सी हल्दी और दही का पेस्ट बनाकर चेहरे पे लगा ले। 20 मिनट बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लीजिये। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे की टैनिंग निकल जायेगी और कील मुहांसे भी नही होंगे।


5) ड्राई  त्वचा को चमकदार बनाये 


एक चम्मच हल्दी में दो चम्मच दूध की मलाई मिलकर इसका पेस्ट बना लीजिये फिर इसे ५ मिनट तक चेहरे पे मसाज करे और १५ मिनट वैसे ही चहरे पे लगा रहने दे फिर ठन्डे पानी से इसको धो ले इससे ड्राई स्किन वालो की त्वचा पे नमी और चहरे में चमक आ जाती है  


6)  गोरी और चमकदार त्वचा 


थोड़ा सा दूध थोड़ी सी हल्दी और थोड़ा सा बेसन लेकर एकसाथ इनका मिश्रण करे अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पे फेसपैक जैसा लगाये और सूखने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले इससे चहरे पे आये अनचाहे बाल  निकल जायेगे साथ ही यह चेहरे को गोरा और चमकदार भी बना देगा ।। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *