Healthy lifestyless

Βenefits of Αloe vera: एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा के फायदे / Βenefits of Αloe vera   एलोवेरा इसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है,आयुर्वेद में एलोवेरा को  संजीवनी तक कहा गया है,त्वचा की देखभाल से लेकर घावों को भरने तक हर प्रकार से एलोवेरा का उपयोग किया जाता है,  और सौन्दर्य प्रसाधनों में भी इसका बहोत ज्यादा उपयोग किया जाता है।वैसे भी एलोवेरा के फायदे काफी सारे बताये गए है.बाज़ार में मिलने वाले अधिकतर सौंदर्य प्रसाधनों के ऊपर आपने एलोवेरा का सिंबॉल बना हुआ  देखा ही  होगा,एलोवेरा को बालों के लिए  वरदान भी कहा जाता है। 

अनेक गुणों से भरपूर एलोवेरा  

इस (एलोवेरा)पौधे की कई सारी प्रजातीयां भी  पाई जाती है और  इस पौधे के रस का उपयोग शरीर की सूजन कम करने,रक्त शुद्धि और पाचन ठीक करने में भी  अधिक किया जाता है। 

यह कब्ज सुधारने,मोटापा कम करने और कमजोर लिवर को मजबूत करने में भी  बहोत काम आता   है  साथ ही  शुगर की बीमारी में भी यह अध्भुत काम करता है। 

अनेक तरह के गुणों से भरपूर होने की वजह से  आमतौर पर   एलोवेरा का  इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में ज्यादा  होता है,एलोवेरा में पोषक तत्व विटामिन ए विटामिन ई विटामिन सी  अधिक मात्रा में पाया जाता है और यह न्यूट्रींट्स से भी भरा हुआ होता है।

 शारीरिक समस्याओं  में एलोवेरा के फायदे 

इस पौधे की खास बात ये है कि इसे घर मे हम कही पे भी आसानी से लगा सकते है, यदि  एलोवेरा को सुबह खाली पेट 2 स्पून ताजा पी ले तो रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है।

सावधानिया- एलोवेरा रस को 2 टेबल स्पून से ज्यादा न ले और हो सके तो ताज़ा ही पिये। 

 गैंगरीन में एलोवेरा  को ज़ख्म वाले हिस्से पर रोज लगाए तो 10 से 15 दिन में इसमें  आपको सुधार  देखने मिलेगा, एलोवेरा के  रस को मंसूड़ों पे हल्के हल्के रगड़ने से दांतो से खून आना बंद हो जायेगा और कान में चाहे कितना भी तेज दर्द हो  तो एलोवेरा के   रस की कुछ बुँदे कान में डाल दी जाये तो कुछ ही देर में कान का दर्द बंद हो जाता है। 

एलोवेरा के फायदे त्वचा के लिये  


१) शरीर पे फुंसियाँ 

गर्मियों में अक्सर शरीर पर फोडे फुंसिया निकल आती है इनसे छुटकारा पाने के लिए अगर एलोवेरा के रस का  रोज़ाना इस्तेमाल किया जाये तो उन्हें दूर किया जा सकता है।

2)  बालो में रुसी / बालो का झड़ना 

यदि बालो में रूसी हो गई हो और बाल बहोत ज्यादा झड़  रहे हो तो एलोवेरा को बालो की जड़ों में एक घंटा लगाकर रखे फिर बाल धो ले, यदि सप्ताह में एक बार भी  इसका इस्तेमाल  किया जाये तो बालो में मज़बूती आनी शुरू होगी और  रूसी साफ होकर  बालोंका गिरना भी बंद हो जाएगा।

3)  समय से पहले बालो का सफ़ेद होना

यदि कोइ जेनेटिक प्रॉब्लम न हो और समय से पहले बिनां किसी कारण से बाल सफेद हो रहे हो तो एलोवेरा के रस को बालों में लगायें इसके नियमित इस्तेमाल से सफ़ेद बाल धीरे धीरे काले होने लगेंगे और असमय बाल सफ़ेद होने की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। 

4)  चेहरें की टैनिंग 

एलोवेरा के रस में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर अपने चेहरे पे लगाए और   20 मिनट बाद इसे धो ले इसके रोज़ाना इस्तेमाल से चेहरे की टैनिंग धीरे धीरे कम होगी और स्किन पहले जैसी साफ हो जाएगी।

5)  चेहरें पे मुहाँसे 

यदि एलोवेरा की पत्ती को बीच से काटकर इसके अंदर के गुदा से  चेहरे की रोज़ाना मसाज  करे  तो इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आपके चेहरे से मुहांसे धीरे धीरे कम होने लगेंगे और चेहरे में नमी भी बनी रहेगी।

6)  चेहरें की झुर्रियाँ 

एलोवेरा और बेसन का पैक बनाकर चेहरे पर  लगा ले और  15 से 20 मिनट तक इसे लगा रहने दे फिर  ठंडे पानी से चेहरे को धो ले इससे आपके चेहरे की झुर्रियां कम होने लगेगी।

 

7)  चेहरें पे गोरापन 

2 चम्मच एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी एक चम्मच रोज वाटरऔर  एक चम्मच शहद इन सबको मिलाकर एक मिश्रण बना ले  और इस मिश्रण को  चेहरे पर  लगाने के आधे घंटे  बाद इसे ठंडे पानी से धो ले इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरा गोरा होगा और ग्लो भी  करने लगेगा।।

8 )  पिग्मेंटेशन की समस्या 

2 चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इसमें  एक चममच गुलाबजल मिला ले और  इसे चेहरे पर  लगाकर 15 मीनट तक छोड़ दे फिर इसे  ठंडे पानी से धो ले इससे चेहरे के पिग्मेंटेशन  की की  समस्या दूर  हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *